फ्यूचर की टेक्नोलॉजी में आपका स्वागत है

फ्यूचर की टेक्नोलॉजी में आपका स्वागत है | 😏😋😊

future techniolgy
एक कॉमन सवाल जो हमेशा से हमारे दिमाग में चलता रहता है. भविष्य में कैसी होगी हमारी दुनिया. आज के टेक्नोलॉजी को देखते हुए हम सभी यह तो सोचते ही होंगे कि यार हम बड़े ही लकी हैं जो आज ये एडवांस टेक्नोलॉजी हम इस्तेमाल कर पा रहे हैं लेकिन दोस्त हर जनरेशन के लोग ऐसा ही सोचते हैं लेकिन ये भी कहना गलत नहीं होगा कि साइंस और टेक्नोलॉजी के इस टाइम में हमने जो तरक्की की है वो बहुत ही जल्दी की है|  क्योंकि जो एडवांस टेक्नोलॉजी आज हम यूज कर रहे हैं वो आज से 40 50 साल पहले  कल्पना ही था और केवल 40 50 साल के अंदर हमारी टेक्नोलॉजी और साइंस बहुत एडवांस हो चुकी है.

 तो चलिए आज के इस आर्टिकल  में हम सैर करेंगे फ्यूचर की. कैसा होगा हमारा फ्यूचर? आज से डेढ़ सौ से दो सौ साल पहले इंसान की एवरेज लाइफ 38 से 40 साल थी जो आज बढ़कर  सन् 2000 में 38 से 70 साल तक हो चुकी है. हमने कई बार सुना होगा कि पहले के लोग ज्यादा जीते थे लेकिन दोस्त वो कुछ रेयर ही था|  हमारे पास में कोई साइंटिफिक एविडेंस नहीं है.

पहले के लोग ज्यादा इसलिए नहीं जी पाते थे क्योंकि उनके पास में आज की तरह मेडिकल फैसिलिटीज नहीं थी क्योंकि  जो भी  डिसीज होती थी तो उसमें लोग जल्दी ही  मर जाया करते थे| . लेकिन आज की एवरेज ये 65 से 70 साल हो चुकी है और कुछ यूरोपियन कंट्री में तो इससे भी ज्यादा है. और ये सब कुछ हमारी आज की मेडिकल फैसिलिटीज की वजह से हो पाया है. तो ये तो था प्रजेंट के बारे में. अब बात करते फ्यूचर की मेडिकल साइंस कैसी होगी?. तो दोस्तो नैनो टेक्नोलॉजी तो आपने सुना ही होगा फ्यूचर में हम नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से इंसान के दिमाग पर पौड़ी की पावर को बढ़ा सकेंगे.

 यानी आज के इंसान  में जो भी छमता है वो आज के मुकाबले फ्यूचर में ज्यादा हो जाएगी और साथी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी हम आसानी से निपट पाएंगे वो भी नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से फ्यूचर में खतरनाक बीमारियों को हराने के लिए बीमारी से पीड़ित पेशेंट के शरीर में नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से इंजेक्शन के जरिए हम ऐसी नैनो चिप्स  को इंसर्ट करेंगे जिससे कि उस पेशेंट के शरीर में इन्फेक्टेड एरियाज जो होगा जहां पर वायरल इंफेक्शन होगा उस वाइरस को ये छोटे छोटे रोबोट्स आपके ब्लड में मिलकर खत्म कर देंगे और आपको जानलेवा बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा.

 जिसके लिए आप कुछ दिनों या महीनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ये ट्रीटमेंट एक्स्ट्रा  रिजल्ट देगा और दोस्तो मैं आपको ये पद बता दूं. ये महज एक कल्पना ही नहीं है इस टेक्नोलॉजी का अविष्कार हो  चुका है और शायद भविष्य में हम इस टेक्नोलॉजी को देख पाएं.

जैसा कि हम जानते हैं हमारे प्रजेंट टाइम में डॉक्टर्स की काफी कमी है जिसकी वजह से बहुत से लोग बिना ट्रीटमेंट के मर जाते हैं तो फ्यूचर में डॉक्टर्स की जगह पर रोबोट करेंगे वो सारे सर्जरी जैसे कठिन काम  तो इसका मतलब तो ये हुआ फ्यूचर में हमारे पास डॉकटर्स  की कमी नहीं होगी | क्यूंकि डॉक्टर्स की जगह रोबोट ले लेंगे साथी आपके शरीर में जो एजिंग प्रोसेस है. यानि की उम्र का बढ़ना फ्यूचर में हम इस नैनोटेक्नोलॉजी की मदद से इसे कम कर पाएंगे. यानि कि आज 60 से 70 साल का बंदा कुछ इस तरह से दिखता है
 लेकिन फ्यूचर में कुछ ऐसा दिख सकता है और साथी.

 मेडिकल साइंस कहता है कि हम भविष्य में इंसान की एज को 500 से हज़ार साल तक कर पाएंगे. हां मेरे दोस्त इस दुनिया में जो आया है वो जरूर जाएगा. जन्म  के साथ मृत्यु जुड़ी हुई है.

लेकिन ये तो कहीं नहीं लिखा ना कि हम इंसान की एज को बढ़ा  नहीं सकते तो ये पॉसिबल हो सकता है.

फ्यूचर में आपके देखने की क्षमता भी बढ़ जाएगी वो भी एडवांस उपकरणों के जरिये यानि की कुछ ऐसे कॉन्टैक्ट लेंस होंगे जिसे आप अपनी आखों में लगाकर अपने आखों की क्षमता को बड़ा पाएंगे.

जी हां आपकी आँख ही कैमरे का और दूरबीन का काम करेगी जिससे कि अब कोई भी दूर की चीज को जूम करके देख पाएंगे.
future of earth
लेकिन इन सबके बावजूद हमारी आज की पृथ्वी की जनसंख्या है 7 बिलियन. लेकिन आज से हजार साल बाद ये हो जाएगी 1000 बिलियन. तो ये भी सीधी सी बात है कि हमारी पृथ्वी ओवरलोड हो जाएगी और हमें किसी दूसरे घर की जरूरत पड़ेगी और साइंस आज से ही दूसरे प्लैनेट की खोज में लगा हुआ है. जिसमें मानव जीवन संभव हो और इतने समय बाद हमारी पृथ्वी का वातावरण भी चेंज हो जाएगा.

सूरज का ताप काफी बढ़ जाएगा और साथ ही समुद्री पानी का स्तर भी काफी बढ़ जाएगा जिससे कई शहर के शहर पानी में जल मग्न हो जाएंगे. पूरी दुनिया इंटरनेट पर डिपेंड हो जाएगी. सब कुछ एक दूसरे से जुड़ जाएगा.

इंटरनेट के जरिए हो सकता है आप सरकार की परमीशन के बिना सोच भी ना पाओ. सपने भी ना देख पाओ. वर्तमान में हम इस्तेमाल कर रहे डीजल , पेट्रोल ,कोयला ये सभी रिसोर्सेस खत्म हो जाएंगे और हमारा विज्ञान ऐसे नए रिसोर्सेस को तलाश लेगा जिससे कि नेचुरल रिसोर्सेज से वो एनर्जी को जनरेट कर पाएंगे.

भविष्य में सभी कार  इलेक्ट्रिसिटी से चलेगी और पॉपुलेशन बढ़ने की वजह से भविष्य की कारें हवा में उड़ेगी भी तो दोस्तो ये तो था फ्यूचर  के बारे में कैसी होगी हमारी टेक्नोलॉजी | जिसमें की ऐसी बेहतरीन टेक्नोलॉजी का नमूना हम आज के समय में भी देख पा रहे हैं लेकिन मेरे भाई ये तो तभी  पॉसिबल होगा क्योंकि कोई भी सभ्यता जब इतनी तरक्की कर लेती है तो वो नष्ट हो जाती है और मेरा मानना भी यही है हम इस टेक्नोलॉजी तक पहुँच सकते हैं अगर तीसरा वर्ल्ड वॉर  न हो तो ये सभी कल्पना तभी संभव है जब हम तीसरे विश्वयुद्ध को रोक पाएं और अगर तीसरा वर्ल्ड वॉर हो जाता है तो आप सोच सकते हो कि हमारी दुनियां वापस काफी पीछे पहुँच जाएगी.

 दोस्तो आप क्या सोचते मुझे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताना क्योंकि आप लोगों से हमारा कॉन्फिडेंस बढ़ता है और हम नए नए रिसर्च करते हैं.
 तो दोस्तो बस अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो शेयर करें| 

😏😋😊 धन्यवाद दोस्तों  😏😋😊


Comments

Popular Posts